आपको वास्तव में कितनी बार अपना वजन मापना चाहिए? 2024

कितनी बार अपना वजन मापना चाहिए शोध पुष्टि करते हैं कि नियमित रूप से खुद का वजन मापना वजन घटाने और प्रबंधन की एक प्रभावी रणनीति है। लेकिन यहाँ बताया गया है कि आपको इसे सही तरीके से कैसे करना चाहिए।

 कितनी बार अपना वजन मापना चाहिए
 (Pexels)

source hindustantimes.com/


स्वास्थ्य के क्षेत्र में कुछ विषय ऐसे हैं जिन पर साधारण बाथरूम स्केल के महत्व से ज़्यादा बहस होती है। कुछ विशेषज्ञ वज़न प्रबंधन के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए रोज़ाना खुद का वजन मापने की वकालत करते हैं, खासकर तब जब हम वज़न कम करने के लिए डाइट और व्यायाम कार्यक्रम का पालन कर रहे हों।

(यह भी पढ़ें | 17 साल बाद भारत की वापसी कुछ रो पड़े कुछ झूम पड़े )

अपने वज़न पर नज़र रखने से चिकित्सा समस्याओं को जल्दी पहचानने में मदद मिल सकती है। वज़न में नाटकीय बदलाव कुछ स्थितियों का शुरुआती संकेत हो सकता है, जिसमें हमारे थायरॉयड, पाचन और मधुमेह की समस्याएँ शामिल हैं।

अन्य लोग खुद से वजन नापने की आदत को पूरी तरह से त्यागने का सुझाव देते हैं, उनका तर्क है कि जब हम तराजू पर दिखाई देने वाली संख्या को पसंद नहीं करते या उसे समझ नहीं पाते, तो इससे नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाएँ और अस्वस्थ व्यवहार शुरू हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें Easy Basic Crust less Pizza Crust and Pizza Recipes Make Pizza At Home Hindi And English


लैपटॉप, स्मार्टफोन, इको डॉट और ईयरबड्स जीतने के लिए प्रतिदिन भाग लें जाने कितनी बार अपना वजन मापना चाहिए

आज का क्विज़ प्रश्न
T20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का पुरस्कार किसने जीता है?

मेरे जैसे कई लोग साप्ताहिक रूप से अपना वजन नापने के लिए तराजू का उपयोग करने की सलाह देते हैं, तब भी जब हम अपना वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे होते हैं। यहाँ कारण बताया गया है।

साप्ताहिक रूप से वजन नापने से आपको अपना वजन प्रबंधित करने में मदद मिलती है
शोध पुष्टि करते हैं कि नियमित रूप से खुद से वजन नापना एक प्रभावी वजन घटाने और प्रबंधन रणनीति है, मुख्य रूप से इसलिए क्योंकि यह हमारे वर्तमान वजन और किसी भी बदलाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है।

12 अध्ययनों की व्यवस्थित समीक्षा में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने कई महीनों तक साप्ताहिक या दैनिक रूप से अपना वजन मापा, उनका वजन 1-3 बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) यूनिट अधिक कम हुआ और उन प्रतिभागियों की तुलना में कम वजन बढ़ा, जिन्होंने बार-बार अपना वजन नहीं मापा।

साप्ताहिक वजन मापने से वजन घटाने का लाभ स्पष्ट था; दैनिक वजन मापने से कोई अतिरिक्त लाभ नहीं था।

वजन प्रबंधन के लिए खुद का वजन मापना एक जरूरी उपकरण है, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं।

वयस्कों का वजन मध्यम आयु में धीरे-धीरे बढ़ता है। जबकि औसत वजन बढ़ना आम तौर पर प्रति वर्ष 0.5-1 किलोग्राम के बीच होता है, वजन का यह मामूली संचय समय के साथ मोटापे का कारण बन सकता है। साप्ताहिक वजन मापना और परिणामों पर नज़र रखना अनावश्यक वजन बढ़ने से बचने में मदद करता है।

अपने वजन पर नज़र रखने से चिकित्सा समस्याओं को जल्दी पहचानने में भी मदद मिल सकती है। वजन में नाटकीय परिवर्तन कुछ स्थितियों का शुरुआती संकेत हो सकता है, जिसमें हमारे थायरॉयड, पाचन और मधुमेह की समस्याएं शामिल हैं।

साप्ताहिक वजन मापना सामान्य उतार-चढ़ाव के लिए जिम्मेदार है

हमारे शरीर का वजन एक ही दिन में और सप्ताह के दिनों में उतार-चढ़ाव कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि सप्ताह के दौरान शरीर के वजन में 0.35 प्रतिशत का उतार-चढ़ाव होता है और सप्ताहांत के बाद यह आम तौर पर बढ़ जाता है।

दैनिक और दिन-प्रतिदिन शरीर के वजन में उतार-चढ़ाव के कई कारण होते हैं, जिनमें से कई हमारे शरीर में पानी की मात्रा से जुड़े होते हैं। अधिक सामान्य कारणों में शामिल हैं:

हमने जो खाना खाया है

जब हमने कार्बोहाइड्रेट से भरपूर रात का खाना खाया है, तो अगले दिन हमारा वजन बढ़ जाएगा। यह बदलाव हमारे शरीर में अस्थायी रूप से अधिक पानी जमा होने का परिणाम है। हम कार्बोहाइड्रेट से ली गई ऊर्जा को संग्रहीत करने के लिए प्रति ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 3-4 ग्राम पानी बनाए रखते हैं।

जब हम नमक युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं तो हमारे शरीर में पानी की मात्रा भी बढ़ जाती है। हमारा शरीर सोडियम और पानी का संतुलन बनाए रखने की कोशिश करता है। जब हमारे रक्तप्रवाह में नमक की सांद्रता बढ़ जाती है,कितनी बार अपना वजन मापना चाहिए तो अतिरिक्त नमक को पतला करने के लिए पानी को बनाए रखकर संतुलन बहाल करने के लिए एक तंत्र सक्रिय हो जाता है।

हमारा भोजन सेवन

चाहे वह 30 ग्राम नट्स हो या 65 ग्राम लीन मीट, हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं उसका वजन होता है, जो हमारे शरीर के वजन को अस्थायी रूप से बढ़ाता है जबकि हम जो खाते हैं उसे पचाते और मेटाबोलाइज़ करते हैं।

THANKS FOR VISITING! STAY CONNECTED. कितनी बार अपना वजन मापना चाहिए

Follow our Whatsapp channelClick Here
Follow our Facebook PageClick Here
Follow our Instagram channelClick Here
Follow our Telegram channelClick Here

Prabhat Time

By Nitesh Saxena

Also Read Our Last PostClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
जाने कितने फायदे है बैंक की नौकरी मै ? एक दमकती रंगत के लिए सरल घरेलू उपचार लोग महंगे iPhone क्यों खरीदते हैं, इसके पीछे कई कारण हैं: Drub Rathi की प्रेरणादायक यात्रा
जाने कितने फायदे है बैंक की नौकरी मै ? एक दमकती रंगत के लिए सरल घरेलू उपचार लोग महंगे iPhone क्यों खरीदते हैं, इसके पीछे कई कारण हैं: Drub Rathi की प्रेरणादायक यात्रा